Important Writing Formats For Scoring Full Marks





सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 देने वाले कई छात्र बोर्ड परीक्षा में उत्तर लिखने के लिए युक्तियों से संबंधित प्रश्न पूछते है हम इसका समाधान लेकर आ रहे हैं। उत्तर लिखने के लिए 3 महत्वपूर्ण स्वरूपों की जाँच करें।

इस लेख में, हमने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 में पेपर प्रस्तुति और अच्छे उत्तर लिखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 में सही उत्तर लिखने की कला सीखने के लिए पूर्ण लेख देखें।

CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 में अच्छे उत्तर लिखने की युक्तियां:

1. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में उत्तर लिखने के तीन महत्वपूर्ण प्रारूप (सीबीएसई टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाओं से)




प्रारूप 1: विज्ञान जैसे विषयों के लिए

हेडिंग → सबहडिंग्स → मेन्स पॉइंट्स

इस प्रारूप का उपयोग छात्र द्वारा किया गया था जिसने विज्ञान विषय में अधिकतम अंक प्राप्त किए हैं। यह प्रारूप सीबीएसई 10 वीं विज्ञान बोर्ड परीक्षा 2021 में सैद्धांतिक प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उपयुक्त है (1 अंक और 2 अंकों के प्रश्नों को छोड़कर जहां केवल एक शब्द या एक पंक्ति की आवश्यकता है)। 12 वीं कक्षा के छात्र (भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान अपने विषयों में से एक के रूप में) भी इस प्रारूप का उपयोग कर सकते हैं।

प्रारूप 2: सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों के लिए

परिचय → मुख्य सामग्री (महत्वपूर्ण नियम और तिथियां रेखांकित हैं) → निष्कर्ष

यह प्रारूप सामाजिक विज्ञान (जैसे इतिहास, नागरिक शास्त्र, भूगोल, आदि) के सैद्धांतिक प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उपयुक्त है। प्रारूप 1 के अलावा, CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 में लंबे उत्तर प्रकार के प्रश्नों के उत्तर लिखने के लिए यह एक और महत्वपूर्ण प्रारूप है। इस प्रारूप में, आप अपना उत्तर एक परिचय के साथ शुरू कर सकते हैं, उसके बाद मुख्य सामग्री और फिर एक अंतिम निष्कर्ष। मुख्य सामग्री में, आप महत्वपूर्ण कीवर्ड को रेखांकित कर सकते हैं जैसा कि ऊपर दी गई छवि में दिखाया गया है।

प्रारूप 3: गणित जैसे विषय के लिए

दिए गए → साबित करने या खोजने के लिए → सूत्र और मुख्य चरण → अंतिम उत्तर

यह प्रारूप गणित विषय के सवालों के जवाब देने के लिए सबसे उपयुक्त है। यह प्रारूप अन्य विषयों (जैसे भौतिकी, रसायन विज्ञान, आदि) की संख्यात्मक समस्याओं के उत्तर देने के लिए भी उपयुक्त है।

ये सीबीएसई टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाओं के तीन महत्वपूर्ण प्रारूप हैं। आप सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 में अच्छे उत्तर लिखने के लिए उपरोक्त में से किसी एक प्रारूप का विकल्प चुन सकते हैं।

2. क्रमिक रूप से प्रश्नों को हल करने का प्रयास न करें

सीबीएसई विषय टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाओं का विश्लेषण करते हुए, हमने पाया कि कुछ उम्मीदवारों ने गणित जैसे विषय में क्रमिक रूप से प्रश्नों का प्रयास किया, जबकि कई उम्मीदवारों ने हिंदी जैसे विषयों में क्रमिक रूप से प्रश्नों का प्रयास किया। प्रयासों के क्रम में आने पर कोई विशेष रुझान नहीं देखा जाता है।




3. प्रासंगिक और सटीक उत्तर लिखें

उच्च स्कोरिंग छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं के विश्लेषण से यह भी पता चलता है कि उन्होंने इस बिंदु पर उत्तर दिया था। आइए एक उदाहरण की मदद से “टू द पॉइंट आंसर” का अर्थ जानें। माना कि आपको परमाणु ऊर्जा के लाभ लिखने के लिए कहा गया है, लेकिन आप यह भी बता रहे हैं कि परमाणु ऊर्जा क्या है और इसके अलावा क्या लाभ हैं, तो आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं। आपको केवल उस प्रश्न का उत्तर देने की आवश्यकता है जो प्रश्न में पूछा गया है।

ये CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 में अच्छे उत्तर लिखने के कुछ सुझाव हैं।